Weekly Current Affairs important for all exams.

  1. स्मृति मंधाना को बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर, वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी महिला टीम ऑफ द ईयर 2018 में शामिल किया गया। इस क्रिकेटर ने आईसीसी महिला विश्व टी 20 में भारत की सेमीफाइनल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी वेस्ट इंडीज़।
  2. बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने देश के आम चुनावों में शानदार जीत के साथ अपना लगातार तीसरा और चौथा स्थान हासिल किया। यह देश के राजनीतिक इतिहास में एक अभूतपूर्व उपलब्धि है क्योंकि बांग्लादेश में कोई भी अन्य नेता लगातार तीसरी बार जीतने में सक्षम नहीं था।
  3. 28 अगस्त, 2018 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान कार्यक्रम के विवरण का खुलासा किया। गगनयान कार्यक्रम की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 72 वें स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान की थी।
  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के लिए सजा को और सख्त बनाने के लिए लैंगिक अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  5. भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि उसने वरिष्ठ नागरिकों को ट्रांसजेंडर करने के लिए यात्री किराए में 40 प्रतिशत की रियायत देने का फैसला किया है। रेलवे 53 अलग-अलग श्रेणियों में टिकट की कीमतों पर रियायतें प्रदान करता है, 10-100 प्रतिशत से लेकर।
  6. द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित सीए कुट्टप्पा ने 10 दिसंबर, 2018 को चल रहे राष्ट्रीय शिविर की शुरुआत के दौरान भारत के नए मुख्य मुक्केबाजी कोच के रूप में पदभार संभाला। वे अनुभवी मुक्केबाजी कोच एसआर सिंह के उत्तराधिकारी बने, जो अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं।
  7. पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बाद अंडमान और निकोबार में तीन द्वीपों का नाम बदला
    स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पोर्ट ब्लेयर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए पीएम मोदी की पोर्ट ब्लेयर यात्रा के दौरान इन द्वीपों का नाम बदला जाएगा।
  8. चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान मतदान केंद्रों में तंबाकू के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया
    पहले में, भारत के चुनाव आयोग ने 2019 में आम चुनावों के दौरान मतदान केंद्रों में सभी प्रकार के तंबाकू पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस कदम का उद्देश्य पूरे देश में तंबाकू नियंत्रण कानून को प्रभावी ढंग से लागू करना है।
  9. असम में बोगीबेल ब्रिज का उद्घाटन करते पीएम मोदी; पहली पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी
    पुल चीन सीमा के साथ रक्षा रसद बढ़ाएगा; यह सेना को अरुणाचल प्रदेश, जो कि चीन की सीमा है, के लिए सेना के प्रेषण में तेजी लाने में सक्षम करेगा। भारत और चीन अरुणाचल प्रदेश में लगभग 75 प्रतिशत के साथ लगभग 4000 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं।